इन कारणों से आईपीएल 2024 में भारतीय बल्लेबाजों का गिर रहा स्ट्राइक रेट! क्यों भारतीय बल्लेबाज नहीं बना पा रहे तेजी से रन ?

चाहे वो शतकवीर विराट कोहली हो या फिर कमाल लाजवाब राहुल हो, लगभग ज्यादातर भारतीय बल्लेबाजों की आईपीएल 2024 में तेजी से रन बनाने में परेशानी हो रही है। आखिर क्यों भारतीय बल्लेबाज नहीं बना पा रहे तेजी से रन ? और किन कारणों से आईपीएल 2024 में भारतीय बल्लेबाजों का गिर रहा स्ट्राइक रेट ?

क्यों भारतीय बल्लेबाज नहीं बना पा रहे तेजी से रन (Why Indians Batsman Play with Low Strike Rate in IPL)

आईपीएल 2024 के ऑरेंज कैप होल्डर विराट कोहली भले ही शतक लगाया हो और अभी तक सबसे अधिक सबसे रन बनाया हो, लेकिन कम स्ट्राइक रेट से खेलने के कारण उनकी प्रशंसा की जगह आलोचना की जा रही है।

हालही में विराट कोहली ने आरआर के खिलाफ 67 गेंदों में आईपीएल 2024 की पहली सेंचुरी ठोकी थी,जो आईपीएल इतिहास की सबसे धीमी सेंचुरी है।

आईपीएल 2024 के ऑरेंज कैप होल्डर विराट कोहली भले ही शतक लगाया हो और अभी तक सबसे अधिक सबसे रन बनाया हो, लेकिन कम स्ट्राइक रेट से खेलने के कारण उनकी प्रशंसा की जगह आलोचना की जा रही है।

हाल ही में विराट कोहली ने आरआर के खिलाफ 67 गेंदों में आईपीएल 2024 की पहली सेंचुरी ठोकी थी, जो आईपीएल इतिहास की सबसे धीमी सेंचुरी है।

केवल कोहली ही नहीं जीटी के कप्तान शुभमन गिल, एलयसजी के कप्तान केएल राहुल और सीयसके के कप्तान ऋतुराज जैसे कई भारतीयों बल्लेबाजों को अपने कम स्ट्राइक रेट से खेलने के कारण आलोचना का शिकार होना पर रहा है। इन 2 कारणों से भारतीय बल्लेबाज धीमी गति से बल्लेबाजी कर रहे है।

1. भारतीय बल्लेबाजों पर जिम्मेदारी

आईपीएल 2024 में क्यों भारतीय बल्लेबाज नहीं बना पा रहे तेजी से रन, इसका सबसे बड़ा कारण भारतीय बल्लेबाजों पर जिम्मेदारी का है। भारतीय बल्लेबाजों से सभी टीमों और फंस की एक्सपेक्टेशन काफी ज्यादा होती है, और खिलाडी आउट होने के डर से धीमा खेल रहे है।

चाहे शिखर धवन, शुभमन गिल, ऋतुराज, केएल राहुल या फिर श्रेयस अय्यर हो ये सभी खिलाडी अपने टीमों के कप्तान है, और कप्तानी की और टीम को फ्रंट से लीड करने की जिम्मेदारी इनके कंधो पर होती है।

Why Indians Batsman Play with Low Strike Rate In IPL
Image Credit: BCCI


कोहली का धीमा खेलना इसलिए भी जायज है क्योकि कोहली के अलावा कोई भी आरसीबी का बल्लेबाज फॉर्म में नहीं है। चाहे ऑस्ट्रेलिआई क्रिकेट के दिग्गज खिलाडी ग्लेंन मैक्सवेल हो या फिर कैमेरॉन ग्रीन।

2. भारतीय बल्लेबाजों पर प्रेसर

आईपीएल 2024 में भारतीय बल्लेबाजों का प्रेसर उनके स्ट्राइक रेट पर नजर आ रहा है। आईपीएल 2023 में 564 रन बनाकर ऑरेंज कैप वाले शुभमन गिल आईपीएल 2024 में कप्तान बनने से बल्लेबाजी करने में काफी प्रेसर में दिख रहे है।

युवा गिल की तरह ऋतुराज जबसे चेन्नई सुपर किंग के कप्तान बने है तभी से उनके बल्लेबाजी के स्ट्राइक रेट में काफी गिरावट आयी है।

3 thoughts on “इन कारणों से आईपीएल 2024 में भारतीय बल्लेबाजों का गिर रहा स्ट्राइक रेट! क्यों भारतीय बल्लेबाज नहीं बना पा रहे तेजी से रन ?”

Leave a Comment