World Cup का आयोजन करने वाला एक ऐसा अनोखा देश जिसके आधे से ज्यादा खिलाडी है विदेशी

USA Cricket Team Play with NRI Players | T20 World Cup 2024 | T20 Cricket World Cup Host

वर्ल्ड कप क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट होता है, इसीलिए वर्ल्ड कप जीतना हर टीम का सपना होता है। वर्ल्ड कप के आयोजन में सभी इंटरनेशनल टीमें हिस्सा लेती है जिसका आयोजन 4 साल में सिर्फ एकबार होता है। T20 वर्ल्ड कप के History में 10वा वर्ल्ड कप खेला जा रहा है। 

USA Cricket Team Play with NRI Players

इसबार के वर्ल्ड कप में वैसे तो कई चीजे खास है , लेकिन एकबात सबसे अलग जो है वो उसके होस्ट कंट्री को लेकर है। जी हा दोस्तो इसबार के वर्ल्ड कप की मेजबानी West Indies और पहली बार वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रहा अमेरिका कर रहा है। 

Monank Patel
Image : ESPN Cricinfo

वर्ल्ड कप 2024 में क्या है खास 

इसबार 2024 के वर्ल्ड कप में क्रिकेट के कुछ नियम में बदलाव के साथ साथ अलग तरह की पिच और मॉडुलर स्टेडियम, ज्यादा टीमों का शामिल करने जैसे कई चीजे आपको बताने वाला हूँ। अगर आप ये सभी जानकारी से अवगत होना चाहते है तो आर्टिकल अंता तक जरूर पढ़े।  

इन्हे भी पढ़े : IPL 2024 में इन धुरंधर खिलाड़ियों का रहा जलवा, जबकि ये बड़े प्लेयर रहे फिसड्डी ! नाम देखते ही चौक जायेंगे आप

टेम्परेरी स्टेडियम में मुकाबला 

T20 World Cup 2024 का मुकाबला टेम्परेरी पिच पर खेला जा रहा है, इससे पहले कभी भी वर्ल्ड कप में ऐसा नहीं हुआ है। इसबार West Indies और अमेरिका मिलकर इसकी मेजबानी कर रहे है। और अमेरिका ने अभी कुछ साल पहले क्रिकेट खेलना शुरू किया है ऐसे में वहा पर परमानेंट पिच नहीं है। 

Cricket USA
Image : ESPN Cricinfo

वहा के मैदान पर आर्टिफीसियल घास बिछाई गयी है और वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद उन मैदानों को और खेलो के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। यही कारन है की इसबार का वर्ल्ड कप ऐसे मैदान पर खेला जा रहा है। 

पहलीबार T20 world Cup की दो देशो को मेजबानी   

इसबार 2024 के T20 World Cup में दो देशो अमेरिका और वेस्टइंडीज को मेजबान बनाया गया है और यह क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है। इससे पहले के सभी 9 T20 वर्ल्ड कप में सिर्फ किसी एक देश ने होस्ट किया था।  

इन्हे भी पढ़े :  T20 विश्व कप: किन टॉप 5 भारतीय बल्लेबाजों ने T20 विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाया है?

पहलीबार 20 टीमें हो रही है शामिल 

इसबार के वर्ल्ड कप में एक नयी बात ये है की इस बड़े मंच पर वर्ल्ड कप ट्रॉफी के लिए कुल 20 टीमें आपस में भिड़ेंगी। इससे पहले क्रिकेट  के इतिहास में कभी भी 20 टीमों को शामिल नहीं किया गया था। 

Cricket USA
Image : ESPN Cricinfo

पहलीबार वर्ल्ड कप खेलने वाला देश मेजबान 

अमेरिका क्रिकेट खेलने वाला पहला ऐसा देश बन गया है जो पहली बार वर्ल्ड कप खेल रहा है और उसे होस्ट भी करने का मौका मिल गया है। 

अमेरिका ने अभी कुछ साल पहले क्रिकेट खेलना शुरू किया था और ये उसका पहला वर्ल्ड कप है। 

इन्हे भी पढ़े :  बतौर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा के T20 विश्व कप आंकड़े, T20 विश्व कप का सबसे बेस्ट भारतीय कप्तान कौन है ?

मेजबान देश में आधे से ज्यादा विदेशी खिलाडी 

एक और नयी बात आपको बताऊ तो अमेरिका इस बार के वर्ल्ड कप को वेस्टइंडीज के साथ मिलकर होस्ट कर रहा है। लेकिन उसकी टीम में खेलने वाले आधे से ज्यादा खिलाडी विदेशी है। अमेरिका की टीम में ज्यादातर इंडिया के NRI प्लेयर है इसके अलावा कुछ खिलाडी पाकिस्तान और अन्य देशो से आकर खेल रहे है। 

1 thought on “World Cup का आयोजन करने वाला एक ऐसा अनोखा देश जिसके आधे से ज्यादा खिलाडी है विदेशी”

Leave a Comment