शेफाली वर्मा का रिकॉर्ड सबसे तेज दोहरा शतक ! Test के पहले ही दिन टीम इंडिया ने कूट दिए 525 रन

Shefali Verma fastest Double Hundred | Shefali Verma Cricket Career | Shefali Verma Career

एक तरफ जहा सब लोग T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में व्यस्त है और टीम इंडिया की शानदार सफलता से लोग एकदम आत्मविस्वास से भरे हुए है। वही दूसरी तरफ इंडिया की विमेंस क्रिकेट टीम ने अपने सफलता के झंडे लहरा रही है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया के लिए ऐतिहासिक रहा।

जी हा दोस्तों आपको बता दे की एक तरफ इंडिया की मेंस क्रिकेट टीम T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच चुकी है। दूसरी तरफ इंडिया की विमेंस क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका के साथ टेस्ट मैच खेल रही है। पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने पहले ही दिन कुल 525 रन बना डाले। 

Shefali Verma fastest Double Hundred

Shefali Verma fastest Double Hundred
Image : ESPN Cricinfo

टीम इंडिया के पहले दिन इतने बड़े टोटल को बनाने में सबसे बड़ा रोल युवा ओपनर शेफाली वर्मा का रहा, जिन्होंने सबसे तेज दोहरा शतक(Shefali Verma fastest Double Hundred) 205 रन बनाया। शेफाली काफी अच्छे ले में दिख रही थी लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से वो रन आउट हो गयी। 

इन्हे भी पढ़े : World Cup का आयोजन करने वाला एक ऐसा अनोखा देश जिसके आधे से ज्यादा खिलाडी है विदेशी

सबसे तेज दोहरा शतक का रिकॉर्ड 

शेफाली ने अपने इस दोहरे शतक से रिकॉर्ड बना दिया क्योकि विमेंस क्रिकेट के टेस्ट इतिहास में ये सबसे तेज दोहरा शतक है। शेफाली वर्मा ने अपने इस दोहरे शतक (Shefali Verma fastest Double Hundred) को मात्र 194 गेंदों में पूरा किया।

इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के एनाबेल सदरलैंड के पास था जिन्होंने अपना दोहरा शतक पूरा करने के लिए 256  गेंदे खेली थी। 

smriti and shefali
Image : ESPN Cricinfo

भारत की तरफ से दूसरा अर्धशतक 

देखा जाये तो टीम इंडिया की वीमेंस टीम से ये सिर्फ दूसरा दोहरा शतक है। इससे पहले ये कारनामा सिर्फ मितली राज  कर पायी थी। मितली राज ने सन 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ 214 रनो की पारी खेली थी। और अब शेफाली भारत की तरफ से दूसरी महिला खिलाडी है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जमाया है। 

ऐसी रही शेफाली की पारी 

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने की शुरुआत की और टीम इंडिया के दोनों ओपनर शेफाली वर्मा और मंधाना ने शानदार शुरुआत दिलाई। भारत की तरफ से दोनों ही ओपनर ने अपने शॉट से विरोधी टीम के छके छुड़ा डाले।

Shefali Verma in Test Cricket
Image : ESPN Cricinfo

शेफाली वर्मा की पारी मंधाना के मुकाबले ज्यादा आक्रामक रही। शेफाली ने पहले तेजी से अपना शतक पूरा किया और फिर दोहरा शतक ठोक दिया। वर्मा ने अपने 205 रन की आक्रामक पारी (।) में कुल 23 चौके और 8 छक्के लगाए। 

मंधाना ने भी जड़ा

शेफाली वर्मा की ओपनर जोड़ीदार स्मृति मंधाना ने भी शनदार शतक बनाया। मंधाना ने 161 गेंदों में 149 रन की पारी खेली जिसमे 27 चौके और 1 छक्का लगाया। मंधाना हालाँकि छक्के लगाने के लिए मशहूर है लेकिन आज उनकी पारी में उम्मीद से कम छक्के लगाए। 

smriti mandhana
Image : ESPN Cricinfo

इन्हे भी पढ़े : IPL 2024 में इन धुरंधर खिलाड़ियों का रहा जलवा, जबकि ये बड़े प्लेयर रहे फिसड्डी ! नाम देखते ही चौक जायेंगे आप

शेफाली और मंधना के बीच रिकॉर्ड साझेदारी 

टीम इंडिया के दोनों ओपनर शेफाली और मंधाना ने पहले विकेट के लिए 292 रनो की साझेदारी कर डाली जो की एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के साजिदा शाह और किरण बलूच के नाम था जब दोनों ने पहले विकेट के लिए 241 रनो की साझेदारी की थी। 

विमेंस टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक

1 – शैफाली वर्मा – भारत 194 गेंद vs साउथ अफ्रीका (2024)

2 – एनाबेल शदरलैंड – ऑस्ट्रेलिया 256 गेंद  vs साउथ अफ्रीका (2024)

3 – Karen Rolton – ऑस्ट्रेलिया  313 गेंद  vs इंग्लैंड (2001)  

4 – मिशेल गोश्को – ऑस्ट्रेलिया 345 गेंद  vs इंग्लैंड (2001) 

5 – एलीश पैरी – ऑस्ट्रेलिया 374 गेंद  vs इंग्लैंड (2017)

FAQ’s | अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

शेफाली वर्मा की उम्र कितनी है ?

शेफाली वर्मा की उम्र 20 साल (2024 के अनुसार) है

शेफाली वर्मा के इंटरनेशनल क्रिकेट में कितने रन है ?

शेफाली वर्मा ने अभी तक (2024) अपने इंटरनेशनल करियर में कुल 2876 रन बनाये है।

शेफाली वर्मा ने अपने इंटरनेशनल करियर में कितने शतक लगाए है ?

शेफाली वर्मा ने अपने इंटरनेशनल करियर में अभी तक (2024) टेस्ट मैच में 1 दोहरा शतक लगाया है।

Leave a Comment