रणजी ट्रॉफी 2024: किसान के बेटे गौरव यादव ने अपनी तूफानी गेंदबाजी से मचाया बवाल

Ranji Cricketer Gaurav Yadav Success Story | Who is Gaurav Yadav Cricketer

मध्य प्रदेश के एक छोटे से किसान का बेटा गौरव यादव रणजी ट्रॉफी में बवाल मचा रहा है। पुदुच्चेरी की तरफ से खेलते हुए गौरव ने अभी तक 2024 रणजी ट्रॉफी में 5 मैच खेलकर सबसे ज्यादा 39 विकेट चटकाए है। 

इस आर्टिकल में हम आपको गौरव यादव (Ranji Cricketer Gaurav Yadav Success Story) के क्रिकेट करियर और उनके संघर्ष की कहानी बताने वाले है।

क्रिकेटर गौरव यादव का संघर्शील क्रिकेटिंग सफर

मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले में 31 अक्टूबर 1991 को जन्मे गौरव यादव का क्रिकेटिंग सफर काफी कठिनाइयों से गुजरा है। गौरव यादव ने अपना क्रिकेटिंग सफर 21 साल की उम्र से शुरू किया,जिसकी वजह से उनका हमेशा मजाक उड़ाया जाता था।

गौरव ने जब अपने पिता से क्रिकेट में करियर बनाने के लिए पूछा, तब उनके पिता जी काफी चिंतित रहते थे। गौरव ने उन्हें समझाया की अगर मैं क्रिकेट में असफल रहा तो, मैं आपकी तरह खेती-बाड़ी करके घर संभाल लूंगा। 

Ranji Cricketer Gaurav Yadav Success Story

Gaurav Yadav Best Bowler Of Ranji Trophy 2024 Success Story

21 की उम्र में सिर्फ अपने इलाको में क्रिकेट खेलने वाले गौरव की ताबड़तोड़ गेंदबाजी और हौसले दोनों बुलंद थे। जब उन्होंने इंदौर के एक क्लब में खेलने के लिए पूछा तो उनका काफी मजाक उड़ाया गया और अधिक उम्र बताकर वापस लौटने को कहा। 

लेगस्पिनर नरेंद्र हिरवानी ने दिया मौका

मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष लेगस्पिनर नरेंद्र हिरवानी ने जब गौरव को टेनिस क्रिकेट खेलते देखा, तो वे गौरव के प्रतिभा से काफी प्रभावित हुए। नरेंद्र जी ने गौरव को अंडर 25 के लिए चुना जहा उन्होंने मुंबई के खिलाफ पांच विकेट चटकाए थे। 

Gaurav Yadav Cricketer Ranji Trophy

गौरव को मेहनत का परिणाम मिला और साल 2022 में उन्हें रणजी ट्रॉफी खेलने का मौका मिला। उस रणजी सीजन में गौरव ने 23 विकेट चटकाकर अपनी टीम मध्यप्रदेश को पहला रणजी टाइटल जिताया था। मुंबई के खिलाफ खेले गए फाइनल मुकाबले में गौरव ने 6 विकेट चटकाए थे। 

दिल्ली के खिलाफ गौरव यादव की तूफानी गेंदबाजी 

हाल ही में 2023-24 सत्र में पुडुचेरी की तरफ से रणजी खेलते हुए गौरव यादव ने बहुत बड़ा उलटफेर कर दिया। गौरव ने ताबड़तोड़ 10 विकेट लेकर पहली बार दिल्ली के खिलाफ पुडुचेरी को जीत दिलाई। गौरव ने पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 3 विकेट चटकाए थे। गौरव अभी तक 5 मैचों में 39 विकेट लेकर रणजी 2024 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है।

 

ये भी पढ़े: कौन है ऑस्ट्रेलिआई तेज गेंदबाज Tom Straker : 2024 अंडर 19 विश्व कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान को किया पस्त

गौरव यादव का आईपीएल सफर 

पिछले साल आईपीएल 2023 में गौरव रॉयल चैलेंजर बैंग्लोर के नेट बॉलर रहे थे। उन्हें पहले भी नेट बॉलर के रूप में चुना गया था लेकिन गौरव उस समय लाल गेंद वाली क्रिकेट पर ज्यादा ध्यान दे रहे थे।

Gaurav Yadav In IPL with Virat Kohli

 

नेट्स में विराट कोहली जैसे बड़े बल्लेबाजों को बोलिंग करने से गौरव को काफी कुछ खीखने को मिला था। विराट कोहली भी गौरव की गेंदबाजी से काफी प्रभावित हुए थे। 32 साल की उम्र में बड़े-बड़े बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाकर इस किसान के बेटे ने आज काफी सुर्खिया बटोरी है। 

Gaurav Yadav Cricketer
Image Credit : Instagram

Gaurav Yadav Career Bowling Stats

अपने 11 साल के क्रिकेटिंग करियर में गौरव (Ranji Cricketer Gaurav Yadav Success Story) ने 36 फर्स्ट क्लास, 23 लिस्ट A और 14 T20 मैच खेले है। 2 बार 10 विकेट हॉल की मदद से गौरव ने फर्स्ट क्लास करियर में 139 विकेट चटकाए है। गौरव ने 23 लिस्ट A विकेट और 10 T20 विकेट लिया है। 

First Class36 matches139 wickets
List A23 matches23 wickets
T20 14 matches10 wickets

1 thought on “रणजी ट्रॉफी 2024: किसान के बेटे गौरव यादव ने अपनी तूफानी गेंदबाजी से मचाया बवाल”

Leave a Comment