जाने कौन है ये वेस्टइंडीज का छोटा क्रिश गेल-अकेले दम पर ही जीता रहा है विंडीज को वर्ल्ड कप 

Jewel Andrew Top Performer Under 19 World Cup | Under 19 World Cup Top Scorer | Junior Chris Gayle

वेस्टइंडीज को मिल गया है एक छोटा क्रिश गेल जो अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से अकेले ही अपनी टीम को मैच जीता रहा है। आइये देखते है इस 17 साल के छोटे से खिलाडी जैवेल एंड्रू का करिश्माई आकड़ा। 

नंबर 1 रैंकिंग पर पंहुचा 

19 जनवरी 2024 से साउथ अफ्रीका में अंडर 19 विश्व कप खेला जा रहा है। इसी विश्व कप में वेस्टइंडीज को एक 17 साल का छोटा क्रिश गेल मिल गया है। जैवेल एंड्रू ने अभी तक इस विश्व कप में सबसे सर्वाधिक (196 रन) बनाकर बाकि सभी बल्लेबाजों को पछाड़ दिया है।

जैवेल एंड्रू ने पहले ही मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ताबड़तोड़ 96 बॉल पर 130 रन ठोंक डाला। साउथ अफ्रीका के अलावा इन्होने स्कॉटलैंड के खिलाफ 64 रनो की मैच जिताऊ पारी खेली। 

Jewel Andrew WI under19

अगर रिकार्ड्स की बात करे जैवेल इस वेस्टइंडीज स्क्वार्ड में सबसे युवा (मात्र17वर्ष) खिलाडी है। इनके रिकार्ड्स में सबसे ज्यादा 196 रन और 25 बॉउंड्रीज़ शामिल है। 

विकेट कीपिंग में भी दिखा दम 

वेस्टइंडीज का ये छोटा क्रिश गेल ना केवल अपने बल्लेबाजी से बल्कि अपनी विकेट कीपिंग से भी कमाल कर रहा है। अभी तक खेले गए तीन मैचों में  जैवेल ने 5 शानदार कैच पकडे है। अपनी कमाल की बल्लेबाजी और शानदार विकेट कीपिंग से अभी तक ये वेस्टइंडीज के लिए वर्ल्ड कप हीरो रहे है। 

इन्हे भी पढ़े : 20 छक्के लगाने के बाद भी इस खिलाडी को नहीं मिल रहा है टीम इंडिया में जगह ! कब पड़ेगी इनपर सेलेक्टर्स की नजर ?

जैवेल एंड्रू कर रहे है माँ का सपना पूरा 

जैवेल एंड्रू का जन्म 7 दिसंबर 2006 को एंटीगुआ शहर में हुआ था। जब वो सिर्फ 4 साल के थे तभी से अपने बड़े भाई हिलरॉय को एकेडमी       में खेलते हुए देखा करते थे,लेकिन कोच उन्हें छोटा बच्चा बोलकर खेलने का मौका नहीं देते थे। जब एक दिन जैवेल ने बाउंड्री के बाहर सिर्फ एक हाथ से कैच पकड़ा तो कोच उनसे काफी प्रभित हुए और उन्हें अगले दिन ग्राउंड पर बुलाया। 

JEWEL ANDREW MOM

जैवेल की सफलता के हीरो उनकी माँ वेरोनिके हिल है। क्योकि उनकी माँ को भी क्रिकेट से काफी लगाव था लेकिन पैसो की तंगी के कारण वो कभी क्रिकेट नहीं खेल पाई। अपने छोटे से दुकान की कमाई से उन्होंने हमेशा जैवेल को क्रिकेट के लिए सपोर्ट किया।

जैवेल ने भी अपने माँ को कभी निराश नहीं किया चाहे कभी शून्य पर आउट हो या कभी शतक मारे वो लगातार कड़ी मेंहनत करते गए। उनके मेंहनत का परिणाम उन्हें जल्द ही अंडर 19 सिलेक्शन में मिला और आज दुनिया इस छोटे से बच्चे का कारनाम देख रही है।

वेस्टइंडीज की वर्ल्ड कप राह कठिन 

वेस्टइंडीज के लिए अंडर 19 विश्व कप की राह काफी कठिन नजर आ रही है। क्योकि अभी विंडीज ग्रुप B के दूसरे पायदान पर है और अभी साउथ अफ्रीका और स्कॉटलैंड का एक मैच बाकि है और अगर साउथ अफ्रीका स्कॉटलैंड को एक बड़े अंतर से हरा देती है तो विंडीज का सफर ख़त्म हो सकता है।

इन्हे भी पढ़े : नहीं मिला इंग्लैंड के खिलाफ मौका तो टेस्ट स्पेशलिस्ट पुजारा ने ऐसे  लिया बदला

अगर वेस्टइंडीज दूसरे समूह के चरण में पहुंच जाती है तो उसके आगे के मुकाबले भारत ,ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान जैसे मजबूत देशो से होंगे जो विंडीज के लिए कतई आसान नहीं होंगे।   

2 thoughts on “जाने कौन है ये वेस्टइंडीज का छोटा क्रिश गेल-अकेले दम पर ही जीता रहा है विंडीज को वर्ल्ड कप ”

Leave a Comment