IND vs AUS पहले T20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से हराया ! लगी रिकार्ड्स की झड़ी

भारत ने वर्ल्ड कप फाइनल में हार के बाद होने वाले पहले T20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर अपना बदला पूरा कर लिया। पांच T20 मैचों के सीरीज के पहले मैच में टॉस जीता इंडिया ने और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने शानदार शुरुआत की और जोश इंग्लिश के शतक की मदद से 20 ओवर में 3 विकेट पर 209 रन बनाये। 

जवाब में बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम ने भी शानदार अंदाज में बैटिंग की शुरुआत की। हालाँकि ऋतुराज गायकवाड़ पहले ही ओवर में गलती से रन आउट होकर पवेलियन लौट गए, जायसवाल भी तेज रन बनाने के चक्कर में आउट हो गए।  

लेकिन यहाँ से कप्तान सुर्या कुमार यादव और विकेट कीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने यहाँ से काउंटर अटैक करते हुए कभी भी रन रेट डाउन नहीं होने दिया। और इस तरह से भारत ने 8 विकेट खोकर पारी की अंतिम गेंद पर जीत हासिल कर ली।

जोश इंग्लिश का दमदार शतक 

टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की की शुरुआत अच्छी रही। पहला विकेट 29 पर गिरने के बाद स्मिथ और इंग्लिश ने 161 रन तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया। स्मिथ 52 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन इंग्लिश लगातार आक्रामक शॉट लगाते रहे और मात्र 50 गेंदों में 110 रन की  शतकीय पारी खेली। जोश ने अपनी पारी के दौरान 11 चौके और 8 छक्के लगाए। 

इन्हे भी पढ़े : एकबार फिर चोकर्स साबित हुआ साउथ अफ्रीका ! सेमीफइनल में हार के बाद टूटा वर्ल्ड कप का सपना

यह जोश इंग्लिश के इंटरनेशनल करियर का पहला शतक है। ऑस्ट्रेलिया को इतने बड़े स्कोर तक पहुंचाने में इंग्लिश की बड़ी भूमिका रही क्योकि आधे से ज्यादा रन उन्होंने अकेले बनाया था।  

सूर्या-ईशान पड़े इंग्लिश पर भारी

पहली पारी में बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया के तरफ से जोश इंग्लिश ने शानदार शतक बनाया जिस वजह से 20 ओवर में उनकी टीम ने कुल 208 रन का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया। जवाब में बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन और कप्तान सूर्या कुमार दोनों इंग्लिश की शतकीय पारी पर भारी पड़े। 

ईशान किशन ने आक्रामक बल्लेबाजी से ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को सेट होने का कोई मौका नहीं दिया। किशन ने मात्र 39 गेंद में 58 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली जिसमे 2 चौके और 5 छक्के शामिल थे। 

कप्तान सूर्य कुमार यादव ने सामने से लीड करते हुए भारत पारी को उस अंदाज में आगे बढ़ाया जैसी उसे जरुरत थी। सूर्या ने अपने अंदाज में  बैटिंग करते हुए सिर्फ 82 गेंदों में 80 रन की धुआँधार पारी खेली जिसके दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़े स्कोर को चेस किया। सूर्या ने अपनी पारी के दौरान 9 चौके और 4 छक्के लगाए। 

अंतिम गेंद पर रिंकू के छक्के से जीता भारत 

भारतीय टीम ने शुरू से ही अच्छी बैटिंग किया लेकिन अंत में जाते जाते किशन और सूर्या दोनों आउट हो गए। अंत में फिनिशर रिंकू सिंह के ऊपर मैच जीताने की जिम्मेदारी आ गयी और अंतिम ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर उन्होंने आधा काम कर भी दिया था। लेकिन स्ट्राइक बदलते ही मैच फस गया और अंतिम गेंद पर भारत को 1 रन की जरुरत थी। लेकिन अच्छी बात ये थी की उस समय रिंकू सिंह स्ट्राइक पर थे। 

इन्हे भी पढ़े : वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूटा, बड़े मैच का प्रेशर नहीं झेल पायी टीम इंडिया ! ऑस्ट्रेलिया के हाथो मिली 6 विकेट से हार

मैच की अंतिम गेंद पर रिंकू ने सीधा छका जड़ दिया और भारत को जीत दिला दिया। हालाँकि ये रिंकू के 6 रन जोड़े नहीं गए क्योकि अंतिम गेंद नो बाल थी और उस एक एक्स्ट्रा रन से भारत जीत गया। ऐसे में नियम के अनुसार छक्का लगने से पहले भारत ने मैच जीत लिया था। कप्तान सुर्य कुमार यादव को शानदार बैटिंग के लिए प्लेयर आफ द मैच चुना गया।

1 thought on “IND vs AUS पहले T20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से हराया ! लगी रिकार्ड्स की झड़ी”

Leave a Comment