अफगानिस्तान से T20 सीरीज के बाद शुरू हो रही टेस्ट सीरीज ! भारत में इंग्लैंड के लिए आसान नहीं होगी राह

IND vs ENG Test Series Preview | India vs England Test Series Playing 11 

भारत का अफगानिस्तान के खिलाफ तीन T20 Mach की सीरीज के बाद इंग्लैंड से अपने घर पर पांच टेस्ट मैचों की महत्वपूर्ण श्रृंखला खेलना है जिसकी शुरुआत 25 जनवरी से होगा। दोनों ही देश ने अपने स्क्वाड को अनाउंस कर दिया है। 

इंग्लैंड के लिए कप्तानी का भार बेन स्टोक्स संभालेंगे। जो रूट और बेन स्टोक्स जैसे बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद होने के बावजूद इंग्लैंड टीम को हर का डर सता रहा है। आईए जानते हैं इंग्लैंड टीम की कुछ कमियां जिनकी वजह से वह कमजोर नजर आ रही है। 

 इंग्लैंड का भारत में रिकॉर्ड 

जहां इंग्लैंड टीम अपने घर पर भारतीय टीम पर भारी पड़ती है वहीं भारत में वह कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाते हैं। 2012-13 की टेस्ट सीरीज के बाद इंग्लैंड ने भारत को उनकी जमीन पर कभी नहीं हरा पाया है। 

Virat Kohli
Image Credit : ESPN Cricinfo

भारत में दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए 16 सीरीज में भारत का 85 से पालन भारी है वहीं तीन सीरीज ड्रेपर छोटी है पहले की भारतीय क्रिकेट टीम में और अब की टीम में जमीन आसमान का अंतर है टेस्ट की नंबर वन टीम भारत को उनके घर में हराना काफी मुश्किल होगा। 

 एक्सपीरियंस स्पिनर्स की कमी 

एशिया की पिच स्पिनर्स के लिए हमेशा मददगार हो साबित होती हैं। लेकिन इंग्लैंड जैसी टीम के पास हमेशा से बेहतरीन स्पिनर्स की कमी रही है। और इस बार भी इंग्लैंड स्क्वाड में जैकलिन के अलावा कोई भी एक्सपीरियंस स्पिनर नजर नहीं आ रहा है। 

IND vs ENG Test Series Preview
Image Credit : ESPN Cricinfo

जैकलिन के 35 माचो के अलावा रेहान अहमद एक मैच और शोएब बशीर को एक भी मैच का अनुभव नहीं है। इंग्लैंड के स्पिनर्स डिपार्टमेंट में अनुभव की साफ कमी नजर आ रही है। और अब देखना यही है कि  युवा गेंदबाज भारतीय पिच पर क्या कमाल दिखा पाते हैं। 

 जो रूट और स्टोक बनेंगे संकट मोचन 

इंग्लैंड के स्क्वाड में एक्सपीरियंस की काफी कमी नजर आ रही है। क्योंकि जो रूट और बेन स्टॉक के अलावा किसी भी बल्लेबाज ने 40 मैच भी नहीं खेल है। लेकिन रूट और स्टॉक्स इन सभी की कमी को अकेले पूरा कर सकते हैं। 

क्योंकि इनका भारतीय जमीन पर खेलने और रन बनाने का पूरा अनुभव मौजूद है अगर गेंदबाजी की बात करें तो जैक लीच के अलावा कोई भी अनुभव स्पिनर नजर नहीं आ रहा है वहीं पेज गेंदबाजी में जेम्स एंडरसन और बारकोड कमाल करते नजर आएंगे

2 thoughts on “अफगानिस्तान से T20 सीरीज के बाद शुरू हो रही टेस्ट सीरीज ! भारत में इंग्लैंड के लिए आसान नहीं होगी राह”

Leave a Comment