नहीं मिला इंग्लैंड के खिलाफ मौका तो टेस्ट स्पेशलिस्ट पुजारा ने ऐसे  लिया बदला

Cheteshwar Pujara Ranji Trophy 2024 | Pujara 444 Run Ranji Trophy

भारत के टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को काफी लम्बे समय से टेस्ट क्रिकेट में मौका नहीं मिल रहा है। भारत के लिए 100 से भी ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले पुजारा को जब भारत में चल रहे इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जब मौका नहीं मिला

Cheteshwar Pujara Ranji Trophy 2024

लेकिन उन्होंने रणजी में ट्रॉफी में अपने 444 रनो के धाकड़ बल्लेबाजी से सभी को चौका दिया। टीम इंडिया के सेलेक्टर्स भी यही सोच रहे होंगे की उन्होंनेपुजारा को मौका न देकर एक बड़ी गलती कर दी है। 

Pujara

पुजारा दिखा रहे दम 

सत्र 2023 -24 में चल रहे रणजी ट्रॉफी मैच में पुजारा का बल्ला गरज रहा है। पुजारा अभी तक खेले गए सिर्फ 3 मैचों में 444 रन बनाकर रनो के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए है। 

इन्हे भी पढ़े : ना शुभमन गिल, और ना ही हार्दिक ! यह खिलाड़ी है रोहित शर्मा की पहली पसंद

झारखण्ड के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने सिर्फ एक ही पारी में 243 रनो का अंबार खड़ा कर दिया। उनके इस दोहरे शतक में 30 दमदार चौके शामिल है। 

झारखण्ड के अलावा हरियाणा के खिलाफ 93 और विद्रवा के खिलाफ उनके 99 रनो की पारी ने भारतीय सेलेक्टर्स का फिर एक बार ध्यान अपनी तरह खींचा है। अब देखना ये है की इस टेस्ट स्पेशलिस्ट को कब अंतरास्ट्रीय क्रिकेट में खेलने को मौका मिलेगा। 

शानदार है टेस्ट आंकड़े 

भारत के वर्त्तमान समय का दिवार कहे जाने वाले टेस्ट स्पेशलिस्ट पुजारा ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत सन 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। पुजारा ने अब तक खेले हुए 103 मैचों में 7195 बेहतरीन रन बनाये है। 

Pujara

अपने 103 मैचों के सफर में पुजारा ने अपने बल्ले से 19 शतक और 35 अर्धशतक लगाए है। इन 19 शतक में से उनके ज्यादातर शतक कठिन परिस्तितियों में आये है। पुजारा को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी बड़ी टीम काफी रास आती है। इन्होने अपने दोनों दोहरे शतक इन्हीं दो टीमों के खिलाफ लगाए है। 

इन्हे भी पढ़े : अफगानिस्तान से T20 सीरीज के बाद शुरू हो रही टेस्ट सीरीज ! भारत में इंग्लैंड के लिए आसान नहीं होगी राह

पुजारा का फर्स्ट क्लास Career किसी भी भारतीय खिलाडी से काफी शानदार रहा है। उन्होंने यह 260 मैचों में 20013 विशाल रन बनाये है, जिसमे उन्होंने 61 शतक के साथ 78 अर्धशतक बनाये है। 

पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में एक 352 रनो का तिहरा शतक भी लगाया है। अपने कर्रिएर में 30 हजार से भी ज्यादा रन बनाने वाले ये महान बल्लेबाज अभी भी बार-बार अपनी पारी से गेंदबाजों को धूल चटा रहा है। 

512 मिनट तक इंग्लैंड को तोडा था

जब 2012 में इंग्लैंड की टीम भारत में टेस्ट श्रृंखला खेलने आयी थी तब सीरीज के पहले ही मैच में पुजारा ने 512 मिनट तक इंग्लैंड के गेंदबाजों के छक्के छुड़ाई थी। 

इन्हे भी पढ़े : प्रसिद्ध कृष्णा और बिश्नोई के आगे कंगारू हुए ढेर ! भारत ने दूसरे T20 में ऑस्ट्रेलिया को 44 रन से हराया

इनकी 389 गेंदों में खेली गयी 206 रनो की एक बेहतरीन पारी की बदौलत भारतीय टीम ने पहले ही पारी में 8 विकेट पर 521 रनो का एक विशाल स्कोर बनाया था। भारतीय टीम ने इंग्लैंड को उस मैच में 9 विकेट से एक आसान हार दी थी।

2 thoughts on “नहीं मिला इंग्लैंड के खिलाफ मौका तो टेस्ट स्पेशलिस्ट पुजारा ने ऐसे  लिया बदला”

Leave a Comment