वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूटा, बड़े मैच का प्रेशर नहीं झेल पायी टीम इंडिया ! ऑस्ट्रेलिया के हाथो मिली 6 विकेट से हार

19 नवंबर को गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले वर्ल्ड कप मुकाबले पर पुरे देश की नजरे थी। सड़को पर ट्रैफिक थम गया था और खुद PM मोदी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने स्टेडियम पहुंचे थे। लेकिन भारत का वर्ल्ड कप जीतने का सपना अधूरा रह गया और 2011 के बाद तीसरी बार भारत का वर्ल्ड कप जीतने का इंतजार बढ़ गया। 

इस मुकाबले में टॉस भारत के फेवर में टॉस नहीं आया और ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर लिया। रोहित शर्मा ने ठीक वैसा ही शुरुआत दिया जैसा की बाकि मैच में वो खेल रहे थे लेकिन 10th ओवर में  रोहित के आउट होने के बाद भारत की बैटिंग बहुत स्लो हो गयी और भारत ने 50 ओवर में 240 रन का स्कोर बनाया। 

अच्छी शुरुआत के बाद बिखर गया भारत

ऑस्ट्रेलिया के लिहाज से देखा जाये तो ये टोटल बहुत कम था लेकिन इंडिया की गेंदबाजी देखकर एकबार कह सकते थे की ये स्कोर डिफेंड हो सकता था। लेकिन कहते है न जब आपका दिन नहीं होता है तो कुछ भी आपके फेवर में नहीं जाता है। जिस तरह से बैटिंग में भारत ने पहले 10 ओवर में अच्छा परफॉर्म किया वैसे ही फील्डिंग के समय भी उसने ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट जल्दी झटक लिए। 

ट्रेविस हेड का शानदार शतक

लेकिन यहाँ से ऑस्ट्रेलिया के ओपनर हेड भारत के लिए हेडेक बन गए। उन्होंने साथी बल्लेबाज लाबुसेन के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। दोनों ने संयम से खेलते हुए बिना रिस्क लिए स्कोर को आगे बढ़ाया और अंत में टीम को जीत दिला कर ही लौटे।

Travis Head World cup 2023
Image : ESPN Cricinfo

रोहित की ये गलती पड़ गयी भारी 

वर्ल्ड कप के हाई बोल्टेज फाइनल मुकाबले में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हारने के कोई कारण रहे। कुछ खिलाड़ियों ने जिम्मेदारी से नहीं खेला और कुछ कप्तानी में लिए गए फैसले भी भारत की हार के कारण बने। पहले बैटिंग करते समय अच्छी  शुरुआत के बावजूद इंडियन बैटर उसका फायदा नहीं उठा सके और 50 ओवर में सिर्फ 240 रन ही बना पाए। 

लेकिन अगर सही समय पर सही फैसला रोहित शर्मा के द्वारा लिया गया होता तो शायद मैच का नतीजा कुछ और होता। गेंदबाजी के समय रोहित शर्मा ने दो बड़ी गलती की जिससे ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को सेंटर होने का मौका मिल गया। 

दोनों तरफ से स्पिन गेंदबाजी लगाना 

रोहित शर्मा ने उस वक्त बड़ी गलती कर दी जब भारत के दोनों पेसर बुमराह और शमी ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों पर नकेल कैसे हुए थे। ऐसे में अगर एक तरफ से स्पिन ट्राई करते और दूसरे तरफ से दोनों में से किसी एक से 2 या 3 ओवर और करा लेते तो ऑस्ट्रेलिया के बैट्समैन सेट नहीं हो पाते और कोई न कोई गलती कर देते। 

लेकिन ऐसा हुआ नहीं और 10 ओवर पूरा होते ही रोहित शर्मा ने अपने उन दोनों गेंदबाजों को आक्रमण से हटा लिया और दोनों तरफ से स्पिन गेंदबाजी में कुलदीप यादव और जडेजा को लगा दिया। जबकि दोनों ही गेंदबाजों को टर्न नहीं मिल रह था ऐसे में रोहित का ये फैसला टीम इंडिया के लिए भारी पड़ गया। 

आक्रामक फील्ड न लगाना 

रोहित शर्मा ने दोनों तरफ से स्पिन गेंदबाज आक्रमण पर लगाए और सिंगल रोकने के लिए फील्ड नहीं लगायी ये भी बड़ी गलती रही।  अगर रोहित शर्मा स्पिन गेंदबाजी में आक्रामक फील्ड लगते और सिंगल नहीं देते तो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के ऊपर डॉट बॉल का दबाव पड़ता। और ऐसे में वो बड़े शाट खेलने के लिए मजबूर हो जाते और फिर भारत को विकेट मिल सकता था।

1 thought on “वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूटा, बड़े मैच का प्रेशर नहीं झेल पायी टीम इंडिया ! ऑस्ट्रेलिया के हाथो मिली 6 विकेट से हार”

Leave a Comment