एकबार फिर चोकर्स साबित हुआ साउथ अफ्रीका ! सेमीफइनल में हार के बाद टूटा वर्ल्ड कप का सपना

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा फाइनललिस्ट भी आज क्लियर हो गया। दूसरे सेमीफाइनल में आज साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने थे जिसमें एक कड़े मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल में हरा दिया और वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश किया। अब 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। 

साउथ अफ्रीका के लिए यह बहुत ही बड़ा पल था और वह लीग स्टेज में मेहनत करके सेमीफाइनल तक पहुंचे थे। वर्ल्ड कप जीतने का उनका सपना एक बार फिर टूट गया क्योंकि सेमीफाइनल में आने के बाद उनकी टीम बाहर हो गई। आपको बता दे अभी तक साउथ अफ्रीका ने एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीता है। कई बार ऐसा हुआ है कि वह फाइनल और सेमीफाइनल में पहुंच करने के बाद मुकाबला हार गई है। 

World cup 2023 2nd Semifinal

कई बार नॉकऑउट मुकाबले में मात खाने वाली साउथ अफ्रीका की टीम को इसी लिए चोकर्स बुलाते है।  वैसे देखा जाये तो इस वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका का शानदार प्रदर्शन रहा है , लेकिन आज वो सेमीफइनल मुकाबले में हार गए। हालाँकि उन्होंने इतने कम स्कोर बनाने के बाद अच्छी वापसी की और मैच रोमांचक बना दिया।

साउथ अफ्रीका की ख़राब शुरुआत 

टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करने उतरी साउथ अफ्रीका आज उम्मीद के मुताबिक शुरुआत नहीं कर पाई और ऑस्ट्रेलिया गैंदवाजों ने शुरुआत में ही साउथ अफ्रीका को लगातार झटके देकर उसका खेल खराब कर दिया। ऑस्ट्रेलिया कि गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों को खुलने का मौका नहीं दिया और मात्र 212 रन पर उन्हें ऑल आउट कर दिया। 

साउथ अफ्रीका की तरफ से एकमात्र बल्लेबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सामने डटकर बल्लेबाजी की वह थे डेविड मिलर। मिलर ने 116 गेंद में शानदार 101 रन की शानदार पारी खेली जिसके दम पर साउथ अफ्रीका 212 के स्कोर तक पहुंच पाया। स्कोर छोटा था और ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया रंगबाजी में बैटिंग करेगी और आसानी से मुकाबला जीत लेगी और हुआ भी ऐसा ही। 

ऑस्ट्रेलिया की अच्छी शुरुआत 

ऑस्ट्रेलिया ने जब शुरुआत की तो 10 ओवर में 60 रन तक बोर्ड पर लगा दिए और बल्लेबाज खुलकर खेल रहे थे। लेकिन इसके बाद साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने वापसी की और एक के बाद एक ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को आउट करना शुरू किया। और 137 रन जाते-जाते पांच विकेट आउट कर दिए। लेकिन स्मिथ एक तरफ खड़े थे और उन्होंने धीरे-धीरे करके ऑस्ट्रेलिया को जीत की तरफ खींच लिया। 

 हालांकि वह भी अंत तक टिक नहीं पाए और आउट होकर पवेलियन लौट गए। उनके साथ जोश इंग्लिश बैटिंग कर रहे थे वह भी थोड़ी देर में आउट हो गए। लेकिन अंत में कप्तान पेट कामींस और स्टार्क ने अच्छी साझेदारी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को मैच जीता दिया। और इस तरह से ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गया। 

1 thought on “एकबार फिर चोकर्स साबित हुआ साउथ अफ्रीका ! सेमीफइनल में हार के बाद टूटा वर्ल्ड कप का सपना”

Leave a Comment